6 May, 2020

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने सोमवार को जून 2020 के टर्म एंड एग्जाम को स्थगित करने का फैसला किया। परीक्षा 1 जून से निर्धारित थी।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने सोमवार को जून 2020 की समाप्ति की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया। यह परीक्षा 1 जून के लिए निर्धारित की गई थी। सोमवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में, विश्वविद्यालय के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO प्रभारी) राजेश शर्मा ने बताया कि यह निर्णय देश में कोरोनवायरस के प्रकोप को देखते हुए लिया गया है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इग्नू के वीसी प्रोफेसर नागेश्वर राव ने बताया कि जून के अंत की परीक्षाओं की नई संशोधित तारीखों को बाद में स्थिति का संज्ञान लेते हुए निर्णय लिया जाएगा, और छात्रों को कम से कम 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा। वीसी ने आगे बताया कि असाइनमेंट जमा करने, परीक्षा फॉर्म जमा करने और फिर से दाखिले की तारीखें विश्वविद्यालय द्वारा 31 मई 2020 तक बढ़ा दी गई हैं।

कुछ विषयों में मूल्यांकन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले छात्रों को आश्वस्त करते हुए, प्रोफेसर राव ने बताया कि परियोजना प्रस्तुत करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी गई है, जिसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा अलग से दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। फील्डवर्क के बदले में फील्डवर्क और प्राथमिक डेटा के संग्रह की आवश्यकता वाले कार्यक्रमों के संबंध में, फील्डवर्क के बदले में माध्यमिक अनुसंधान डेटा के अन्वेषण और विश्लेषण की अनुमति दी जाएगी, प्रोफेसर नागेश्वर राव ने कहा।

 

प्रो राव मंगलवार को सुबह 10 बजे (5 मई 2020) को इग्नू के आधिकारिक फेसबुक पेज (@OfficialPageIGNOU) पर फेसबुक लाइव सत्र के माध्यम से छात्रों को संबोधित करेंगे।

 

यहां असाइनमेंट सबमिशन, एग्जाम फॉर्म सबमिशन और री-एडमिशन की संशोधित तारीखें हैं। ताजा तारीखों को इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर भी देखा जा सकता है

 

असाइनमेंट सबमिशन, परीक्षा फॉर्म जमा करने और री-एडमिशन के लिए संशोधित तारीखें:

1) टर्म एंड एक्जामिनेशन फॉर्म जमा करने की तारीख: 31 मई 2020 तक

२) जून २०२० की तारीख टर्म एग्जाम असाइनमेंट सबमिशन- ३१ मई २०२० तक

3) पुनः प्रवेश की तिथि: 31 मई 2020 तक 

इग्नू सोशल मीडिया और इसके व्यापक नेटवर्क चैनलों का उपयोग कर रहा है, जिसमें एफएम रेडियो और टीवी चैनल, ज्ञान वाणी और ज्ञान दर्शन हैं, जो छात्रों को सहायता सेवाएं प्रदान करते हैं। विश्वविद्यालय प्रिंट और डिजिटल रूपों, मल्टीमीडिया सामग्री के अलावा स्व-शिक्षण सामग्री के अलावा वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्मों का उपयोग करके ऑनलाइन कक्षाएं भी आयोजित कर रहा है और साथ ही MHRD के SWAYAM पोर्टल के माध्यम से शिक्षार्थियों को ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है।

Tags: , , , , ,

About : Ignou Helper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *