24 Apr, 2020

परियोजना के प्रस्तुतिकरण पर IGNOU वीडियो rcvishakha Wikipedia.ignou.ac.in/(link) पर जारी किया गया!

संस्करण के विशाखापत्तनम क्षेत्रीय केंद्र ने इससे पहले इग्नू परीक्षाओं और असाइनमेंट पर भी वीडियो प्रस्तुति जारी की थी।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU), क्षेत्रीय केंद्र विशाखापत्तनम ने youtube पर परियोजनाओं को प्रस्तुत करने के बारे में एक प्रस्तुति वीडियो जारी किया है। छात्र परियोजनाओं को प्रस्तुत करने के तरीके के बारे में कुछ स्पष्टता के लिए वीडियो देख सकते हैं। वर्कशीट के विशाखापत्तनम क्षेत्रीय केंद्र ने पहले इग्नू परीक्षाओं और असाइनमेंट पर भी वीडियो प्रस्तुति जारी की थी।

एक परियोजना शुरू करने से पहले, छात्रों को संबंधित परियोजना समन्वयक द्वारा अनुमोदित अपने प्रोजेक्ट सिनोप्सिस प्राप्त करना चाहिए। प्रत्येक परियोजना के काम के लिए, विविधता एक व्यापक परियोजना मार्गदर्शिका प्रदान करती है जिसे छात्र संदर्भित कर सकते हैं। इसके अलावा, याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि परियोजनाओं में कोई पुनर्मूल्यांकन की अनुमति नहीं है। इसलिए छात्रों को इसे जमा करने से पहले परियोजना की सामग्री के माध्यम से जाना चाहिए।

इस बीच, इग्नू ने कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए जून टर्म एंड परीक्षा के लिए असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है। नए शेड्यूल के अनुसार, जो छात्र जून टर्म-एंड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे अब 31 मई तक अपना असाइनमेंट जमा कर सकते हैं। इससे पहले, टीईई जून असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल थी। हालांकि, परीक्षा जमा करने की अंतिम तिथि फॉर्म बिना किसी लेट फीस के 15 मई तक हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि समय सीमा के बाद प्रस्तुत परियोजना रिपोर्ट, यानी 31 मई को परीक्षा के अगले चक्र के लिए स्वचालित रूप से विचार किया जाएगा।

विश्वविद्यालय ने COVID -19 महामारी से लड़ने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के मद्देनजर ईमेल के माध्यम से हस्तलिखित कार्य की स्कैन की गई प्रतियों को स्वीकार करने का भी निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए असाइनमेंट प्रस्तुत करने को आसान बनाने के लिए ऐसा किया है।

Tags:

About : Ignou Helper

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *